उस दिन सुबह पाँच बजे घर से निकला। सोचा था कि तीन या चार घंटे में ड्यूटी-स्थल पर पहुँचकर ड्यूटियाने लगेंगे। हाईवे पर डेढ़ घंटे की यात्रा भी पूरी हो चुकी थी। अचानक मेरे सामने चल रहे वाहन एक-एक कर रुकते दिखाई दिए। मुझे भी कार रोकनी पड़ी। यहाँ वाहन क्यों रुक रहे, कार से उतर कर इस बात का जायजा लेना चाहा। प्रथम दृष्टया कुछ समझ में न आने पर एक स्थानीय टाइप के व्यक्ति से वाहनों के रुकने का कारण पूँछा। उसने बताया कि पुलिस वालों की वसूली से बचने के लिए ट्रक ड्राइवर अपने ट्रकों को आड़े-तिरछे निकालने के चक्कर में जाम लगा बैठे हैं। यह सुनते ही मैंने स्वगतालाप किया, लो गई भैंस पानी में ! पता नहीं कितनी देर इस जाम में फंसना पड़े। वैसे इस मुहावरे से मेरा पुराना परिचय है। गाँव में बिजली जाते ही दादा जी के मुँह से यही मुहावरा निकल पड़ता था। मतलब जाम के शीघ्र खुलने का कोई आसार दिखाई नहीं पड़ा। आज हमें कार्यालय पहुँचने में बिलंब होगा, यह सोचते हुए हमारी अकुलाहट बढ़ने लगी। अब मेरी मनःस्थिति वैसी ही हो रही थी जैसे ट्रेन का समय हो चुका है और टिकट के लिए मैं लाइन में खड़ा हूँ कि टिकट बांटने वाला बाबू अचानक काउंटर से उठकर चाय पीने चला जाए और मुझे ट्रेन छूटने की चिंता सताने लगे! उस टिकट बाबू को कोसने की तरह ही मैंने जाम और उसके पीछे के समस्त कारणों को मन ही मन कोस रहा था।
मैंने सोचा 'तो जाम लगने के कारणों में वसूली भी एक महती कारण है अपने देश में!' मैंने ध्यान दिया इसमें ट्रक, बस, कार जैसे वाहन तो फंसे ही पड़े हैं, दोपहिया वाहनों के भी निकलने की कोई जगह नहीं बच रही है। यही नहीं, हाईवे से मिल रही सड़कों पर भी मोटर गाड़ियों की कतारें लग चुकी थी। दृश्य कुछ ऐसा था जैसे नदी बांध देने से यह उफनाकर आसपास के क्षेत्र को चपेटे में ले रही हो। जाम में फंसे वाहनों के सैलाब से मुझे अपने देश में जबर्दस्त ढंग से विद्यमान पोटैंशियलता का आभास हुआ। लेकिन मैं दुखी सा हो उठा, क्योंकि मुझे प्रतीत हुआ कि अपने देश में विभिन्न कारणों से जगह-जगह लगने वाले जाम में यह पोटैंशियलता ऐसे ही फंसी पड़ी होगी। इस आँखों देखी के बाद भी, 'नाहक ही पुलिस वालों को टारगेट बनाया जाता है' सोचकर मैंने उस व्यक्ति की बातों पर उतना विश्वास नहीं किया जितना कि उस समय कर लेना चाहिए था।
खैर आधे घंटे बाद मेरे आगे खड़े ट्रक का चक्का ढीलियाता जान पड़ा और धीरे-धीरे ही सही जब यह घूमना शुरू हुआ तो उसी अनुपात में मैंने भी कार को एक्सीलरेट करना आरंभ किया। इसी समय तेज गति से एक अन्य ट्रक मेरे दायीं ओर से आकर मेरी कार और सामने चल रहे ट्रक के बीच के थोड़े से गैप में घुसने का प्रयास किया। उसकी इस कवायद से सामने से आते वाहनों का रास्ता तो अवरुद्ध हुआ ही और मुझे भी थोड़ा भय लगा ! क्या किया जा सकता है, दूसरे को धकियाकर और उनका रास्ता अवरूद्ध कर लेने के बाद ही देशज लोग अपना रास्ता बनाते हैं। थोड़ी खिसियाहट के साथ उस ट्रक वाले को टोकते हुए मैंने कहा “ट्रक को स्कूटी बना लिए हो का..!” इस पर खींसे निपोरकर मुस्कुराते हुए ही सही, “थोड़ा आगे बढ़ा लें..जाम लग रहा है” वह ऐसे बोला जैसे मैंने ही कोई गलती की हो। खैर मैंने भी करे कोई और भरे कोई टाइप वाली स्वराष्ट्रीय रीति के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए कार को आगे बढ़ा लिया। लेकिन इसके साथ ही जाम के मूल कारण-स्थल पर दृष्टिपात करने की तीव्र इच्छा भी मेरे मन में जाग उठी थी।
वैसे अपने देश की दार्शनिक मान्यताओं में कार्य कारण सिद्धांत बड़ी शिद्दत के साथ आया है। लेकिन ये ॠषि-मुनि बड़े व्यावहारिक नजरिए वाले होते हैं। इसीलिए षडदर्शनों में कारण का अस्तित्व अदृश्यात्मक भाव वाला और अव्याख्येय टाइप का ही रखा गया है, जबकि ज्यादा फोकस कर्म करने पर है। इसका लाभ यह हुआ है कि कार्य के पीछे के कारण की खोज की हमारी प्रैक्टिस ढंग से नहीं हो पाई। फलस्वरूप इस प्राचीन राष्ट्र की अर्वाचीन जाँच एजेंसियाँ किसी घटित कार्य के पीछे वाले कारण का ढंग से पता नहीं लगा पाती और हाथ खड़े कर क्लोजर रिपोर्ट लगा देती हैं। ऐसी रिपोर्टों के पीछे 'बी प्रैक्टिकल' का संदेश भी छिपा होता है। आजकल इससे बढ़कर कोई दूसरा नीति वाक्य नहीं हो सकता। इसके अक्षरशः पालन से व्यक्ति का करैक्टर चमक-दमक वाला और शुद्ध होता चला जाता है। सरकारें भी देश को चमकाने के लिए इसी नीति पर भरोसा करती हैं और इसके तंत्र में जो जितना 'बी प्रैक्टिकल वाला' होता है वह उतनी ही निश्चिंतता के साथ अपने कार्यों को अंजाम तक पहुँचा पाता है।
एक दिन मुझे ऐसे ही तंत्र के एक छोटे-मोटे मुखिया पदधारक से मिलना हुआ था। उनके क्रांतिकारी विचारों से बड़े से बड़े लोग झटके पर झटके खाते आ रहे थे। कुछ पहुँचे हुए लोगों को लगा कि वे देश की चमक-दमक और उसके विकास में अपना प्रॉपर योगदान नहीं दे पा रहे हैं। अतः वही हुआ जो होता आया है। हायर लेबल से यह सुनिश्चित किया गया कि ये छोटे-मोटे मुखिया महाशय "बी प्रैक्टिकल" जैसे नीति वाक्य को फॉलो नहीं कर पाते, अतः मुखिया बनने के काबिल नहीं और उन्हें दूसरी जगह भेज दिया गया। हाँ उन्हीं से सिम्पैथी जताने गया था मैं। खैर बातों बातों में अपनी यह भावना जताते हुए मैंने उनकी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी की प्रशंसा की। लेकिन मेरे इस भावना प्रकटन पर ज्यादा फोकस न होते हुए उनने जैसे आर्त्र स्वर में अपनी चिंता जाहिर की और कहा,
"ऐसे स्थानान्तरणों से मुझे चिंता नहीं होती.."
फिर उनने एक और बात कही कि -
"कहीं मेरा प्रमोशन न रुक जाए?"
इसे सुनते ही मेरा मुँह अचानक कुछ फटा टाइप सा हो गया था, लेकिन तभी उन्होंने आगे कहा,
"दरअसल वे मेरी एसीआर खराब कर सकते हैं।"
अब तो मेरे पूर्णतया हक्का-बक्का होने की बारी थी! और इस अवस्था में आकर मैंने सोचा कि -
"क्या किसी की ईमानदारी ही उसकी एन्युअल कांफिडेंशल रिपोर्ट खराब कर सकती है?" फिर चिंतातुर होते हुए उनकी ओर देखकर मैंने केवल यही सोचा -
"एक अजीब सी प्रणाली में फंसकर बेचारी यह कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी कितनी निरीह और असहाय हो जाती है।"
लेकिन इस बीच अचानक उनका यह स्वर सुनकर कि "मुझे अपने सामान की पैकेजिंग करानी है" मैं भी उठ खड़ा हुआ और उनसे विदा ली।
वहाँ से निकलकर मैं यही सोच रहा था कि कोई भी तंत्र हो, वह इसी सिद्धांत पर चलता है, या तो उसे तांत्रिक का गुलाम होना पड़ता है या फिर स्वयं तांत्रिक ही तंत्र का गुलाम बने। बिना इस गुलामी के तंत्र सही ढंग से काम नहीं कर सकता। तंत्रवालों ने इसीलिए तंत्र में गुलामी की प्रथा डाल रखी है और इसकी सुदृढ़ता के लिए ही अपने बीच में वार्षिक गोपनीय प्रवृष्टियों का प्रावधान किया हुआ है।
वाकई में, आखिर जाँच एजेंसियाँ भी तो इसी तंत्र का हिस्सा हैं ! इस तंत्रवाद से परे वे भी नहीं रह सकती। तो, दूसरी ओर इस महान राष्ट् का कारण-दर्शन भी ऐसा है कि ऐसी एजेंसियां करें भी तो क्या करें? कारण खोजने बैठो तो कारण का कारण करते-करते हजार कारण मिल जाते हैं, ऐसे में दृष्टव्य कार्य के पीछे कौन सा कारण उत्तरदायी है तय करना मुश्किल हो जाता है, फिर तो मजबूरी में उन्हें क्लोजर रिपोर्ट लगाना ही पड़ता है। वैसे यह भी तो मानना ही चाहिए कि ऐसी रिपोर्टों से ही व्यवहार जगत का सत्य संवर्धित होता है और इससे व्यावहारिक जगत को बहुत लाभ है तथा तंत्र भी बखूबी काम करता रह सकता है।
खैर जामीय-चाल से मेरी कार उस स्थल पर पहुँची, जिसे जाम का संभावित कारण-स्थल होना चाहिए था। लेकिन वहाँ मुझे किसी कारण के दर्शन नहीं हुए! बल्कि वसूली जैसे पूर्व घटित कार्य की संभावना के सुराग स्वरूप दो पुलिस वाले जरूर दिखाई दिए, लेकिन वे भी जाम खुलवाने में ही व्यस्त थे। इधर सड़क खुलता देखकर मुझे इस शास्त्रीय ज्ञान का स्मरण हुआ कि कारण के हट जाने पर कार्य का स्वतः ही विघटन हो जाता है, और मैंने अब जाम लगने के कारण पर माथापच्ची करना व्यर्थ समझ लिया। दरअसल यहाँ समस्या यह भी थी, कि कहीं कारण खोजते-खोजते बात उपादान कारण से लेकर निमित्त कारण पर न चली जाए! मतलब घड़े का कारण स्वयं मिट्टी है या फिर घड़ा बनाने वाला कुम्हार टाइप से। हलांकि इस जाम के उपादान कारण यानि घड़े के मिट्टी के रूप में हम जैसे, कार, बस, ट्रक वाले तो होंगे ही, लेकिन ये पुलिस वाले? शायद ये भी उपादान कारण के रूप में यूज हुए हों और अब इसी उपादान कारण का विघटन होता दिखाई पड़ रहा है। लेकिन इसे मानने पर निमित्त कारण भी मानना पड़ेगा, और फिर बात इन पुलिसवालों से ऊपर वालों पर जाएगी। क्योंकि किसी निमित्त कारण यानि कि ऊपरवाले के मातहत होकर ही ये अपने काम को अंजाम दे रहे होंगे, जिसके कारण यह जाम लगा होगा !! लेकिन सुराग के हाथ में डंडा देख, मैंने उससे निमित्त कारण अर्थात कुम्हार के बारे में पूँछना उचित नहीं समझा और कारण-कार्य दर्शन का चैप्टर यहीं बंद कर देने में ही अपनी भलाई समझा।
वैसे जाम के कारण का मुझसे साक्षीकरण नहीं हुआ लेकिन अनुमान से इसका मुझे जो प्रत्यक्षीकरण हुआ वह कारण के रूप नहीं बल्कि कार्य के रूप में था। दर्शनशास्त्र में अनुमान से प्राप्त होने वाले ज्ञान को भी प्रामाणिक और सत्य माना गया है। इसलिए अनुमान से मैंने जान लिया कि, किसी कार्य के पीछे कोई कारण-फारण जैसी चीज नहीं होती, बल्कि कार्य के पीछे केवल कार्य ही होता है। अगर कोई वसूली हो भी रही थी तो वह भी तंत्र द्वारा किया जा रहा एक कार्य ही था, इन्हीं जैसे चिरस्थायी कार्यों से इस महान राष्ट्र का निर्माण होता आया है और बड़े-बड़े कार्य सृजित किए जाते हैं। इसलिए शायद तंत्रवाद भी कार्य करने में ही विश्वास रखता है, कारण तलाशने में नहीं। आखिर इसी से पूरी व्यवस्था गतिमान जो रहती है।
इस जाम में फंसे होने से मुझे अब गर्व होने लगा था, क्योंकि देश की व्यवस्थाओं को गतिमान रखने में इसमें फंसे-फंसे मैंने भी एक नन्हीं सी भूमिका अदा की थी। इस प्रकार उस दिन आॅफिस में देर से पहुँचे थे। इस देर से पहुँचने की अपनी सफाई में मैंने बताया था कि, क्या करें देश में चल रही व्यवस्थाओं को गतिमान रखने के लिए आयोजित एक जरूरी कार्य के बीच में मैं फंस गया था। मेरी बात सुन लेने के पश्चात आफिसवालों ने भी धार्मिक भाव से मेरी ओर देखा था। अंततः मुझे राम की गिलहरी समझकर मेरे बताए कार्य को एक महान राष्ट्र के निर्माण में इसे मेरा योगदान माना तथा कार्यालय में मेरे विलंबित आगमन को अपराध के रूप में ग्रहण नहीं किया।
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(एक संवर्धित पुरानी पोस्ट )
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