शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

गुड-गवर्नेंस वाली स्कीम

            पहले राजा लोग आलरेडी ईश्वर के अंश होते थे, इसलिए इनका किया-धरा आटोमेटिक "राजधर्म" हो जाता था..! कारिंदों के साथ हाथी-घोड़े पर सवार राजा रिरियाती रियाया के बीच "राजधर्म" का प्रतीक था..! लेकिन आजकल की लोकतांत्रिक व्यवस्था में "गुड-गवर्नेंस" का कोई क्लियर कांसेप्ट ही नहीं है। इसीलिए "गुड-गवर्नेंस" को समझाने के लिए पृथक से मंचीय-स्कीम चलानी पड़ती है। इस स्कीम के माध्यम से रियाया में गुड-गवर्नेंस की फीलिंग पैदा की जाती हैं..! इसी मंच से भीड़ जुटाकर अधिक से अधिक लोगों तक यही फीलिंग पहुँचायी जाती है। और फिर जुटी भीड़ के अनुपात में गुड-गवर्नेंस को मापा भी जाता है! कुल मिलाकर पेंचीदगियों से भरी यह स्कीम बहुत खर्चीली हो चली है।
             आखिर गवर्नेंस अपने गुडवर्क नहीं बताएगी तो फिर कौन बताएगा..? इसी मंशा से, सरकार अपनी स्कीमों का गुडवर्क बताने के लिए मंचीय-स्कीम टाइप की स्कीम लाती है। जिसकी सफलता के लिए तमाम विभागीय कारिंदें अपना सब काम-धाम छोड़ समर्पण भाव से जुट जाते हैं। इस दौरान गवर्नेंस के ये कारिंदें इस कार्यक्रम में किसी अवांछित गड़बड़ी की आशंका से हलकान भी रहते हैं..! क्योंकि आजकल की गवर्नेंस भ्रष्टाचार पर तो नहीं..! लेकिन ऐसी किसी गड़बड़ी पर तुरंत ऐक्शन मोड में आ जाती है..। खैर..
        आज के लोकतंत्रीय जमाने में ऐसे मंचीय-स्कीमों की जबर्दस्त मांग होती है। एक बार गुड-गवर्नेंस से संबंधित उपलब्धियों के बखान वाले कार्यक्रम की तैयारी चल रही थी, पशुपालन-विभाग के डाक्टर साहब ने कुछ चिन्तित आवाज में मुझसे कहा -
          "सर जी, क्या करें..दो दिन से हम यहाँ की तैयारी में लगे हैं और वहाँ अस्पताल बंद पड़ा है...एक पशुपालक तो, फोन कर-करके हमें परेशान कर दिया है कि उसका पशु हीट में है...अब आप ही बताएँ, हम क्या करें?"
           थोड़ा विचारते हुए मैंने गुड-गवर्नेंस के प्रदर्शन की स्कीम को उनकी समस्या से अधिक ज्वलंत और संवेदनशील समस्या माना और उन्हें सलाह दिया -
            "यार, उस पशुपालक से कह दो...हम गुड-गवर्नेंस के प्रदर्शन वाली स्कीम में फंसे हैं...आज अपना पशु वापस लेकर चले जाओ..! उसकी अगली हीटिंग पर आना.."
           फिर भी, डाक्टर साहब मिल्क-प्रोडक्शन की धीमी प्रगति पर चिन्तित थे, लेकिन मैंने फिर उन्हें समझाया -
           "वैसे भी ये पशुपालक दूध ही तो बेचेंगे...बछड़े को दूध पीने नहीं देंगे..! या तो वह मरेगा या फिर अन्ना जानवरों के झुंड में शामिल हो अन्ना-प्रथा की समस्या बढ़ाएगा..! जबकि इस समस्या से निजात दिलाने की जिम्मेदारी आपकी ही है..! तो, दो कन्ट्राडिक्टरी जिम्मेदारी आप कैसे निभा पाएंगे..? बाकी, यदि नवजात बछड़ा अपनी गौ-माँ का दूध पिये बिना मर गया, या उसे अन्ना-पशुओं के झुंड में छोड़ा गया, तो मिल्क-प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के इस कार्य से आप अलग से पाप के भागी बनेंगे..! अतः मिल्क-प्रोडक्शन की चिन्ता छोड़ किसी पुण्यात्मा की तरह गुड-गवर्नेंस के स्कीम के आयोजन की चिंता करें।"
        मेरी बात उनकी समझ में आयी या न आई हो, लेकिन हमें ठंडा पानी पिलाते हुए वे कार्यक्रम की तैयारी में जुट गए।
          लेकिन, कभी-कभी कुछ अवांछनीय घटनाएं भी घट जाती हैं, एक बार ऐसे ही एक कार्यक्रम की तैयारी में एक सरकारी आयोजक महोदय तल्लीनता के साथ जुटे थे। मंच पर विभाग के मुखिया को आना था। मंच की सीढ़ी पर कालीन टाइप का कुछ बिछाने को लेकर उनकी कटिबद्धता देख, जब मैंने इसे गैरजरूरी बताया तो उन्होंने मुझसे कहा -
        "आप नहीं समझते, हम डिसिप्लिन में रहने वाले लोग हैं, इसी से हमारे काम का प्रदर्शन आंका जाता है..!"
         और उसी बिछायी कालीन से उनकी नजरें धोखा खा गई।  सीढ़ी पर बिछे उस कालीन में उलझ कर वे ऐसे गिरे, कि अपना कूल्हा ही तुड़वा बैठे और प्लास्टर चढ़ाए महीनों अस्पताल में पड़े रहे। इधर उनका महकमा उनके गुड-गवर्नेंस से भी वंचित रहा। खैर..कहने का आशय यह कि गुड-गवर्नेंस का प्रदर्शन ऐसा होना चाहिए कि गुड-गवर्नेंस में कोई बाधा न आए।
             ऐसे मंचों पर सरकारी और असरकारी विंग के वीआईपी टाइप के नुमाइंदो के लिए उचित व्यवस्था की जाती है। एक बार इस मंचीय-स्कीम की व्यवस्था में बाधा देखकर गवर्नेंस का एक आला कारिंदा अपने से छोटे सरकारी कारिंदें को जबर्दस्त ढंग से हड़काए जा रहा था, कि-
           "तुमने ढंग के मेजपोश नहीं लगाए, देखो कैसी सिकुड़न है..कुर्सियाँ भी ढंग की नही लगी...तौलिए का यही कलर मिला था.? ढंग के तौलिए की व्यवस्था नहीं कर सके...मेज एक अदद गुलदस्ते के लिए तरस रहा है...नुमाइंदों के नेमप्लेट भी नहीं लगाए..अरे ये देखो..! मंच पर गमले भी नहीं रखवाए...तुमसे हो चुका विकास...तुम्हें किसने अधिकारी बना दिया..!"
           और वह बेचारा छोटा कारिंदा मुँह लटकाए अपने बड़े साहब की डाट ऐसे खाए जा रहा था, जैसे उसे किसी घोटाले के आरोप में रंगे हाथ पकड़ लिया गया हो..! बल्कि घोटालेबाजों को देख ऐसे आला डाटबाजों की बाँछें वैसे ही खिल जाती हैं जैसे, वोट के सौदागर किसी आतंकी के नाम के आगे-पीछे "जी" लगाए घूमते हैं..! इसीलिए घोटालेबाज भी आतंकियों की तरह सीना फुलाए घूमते हैं..!! खैर..
           अब इस मंचीय-स्कीम के मंच पर मंत्री से लेकर संत्री तक उदारमना बन जाते हैं। ये अपने वक्तव्यों से अपने गुडवर्क का स्वयं कोई श्रेय नहीं लेते! अपितु गीता-ज्ञान से प्रभावित स्वयं को निमित्त मात्र बताकर ऊपर वाले को कर्ता घोषित कर देते हैं। वैसे तो, अपनी सांस्कृतिक मान्यताओं में अच्छे या बुरे का कर्ता ऊपर वाला ही होता है, लेकिन भक्ति-भावित जन ऊपर वाले के बुरे को भी अपने लिए अच्छा ही मानते हैं। ऐसी भक्ति-भावना से उपजी गवर्नेंस "ऊपर वाला सब अच्छा करता है, नीचे वाला ही बुरा कर सकता है" जैसे कथन को आप्तवाक्य के रूप में स्वीकार करती है। इस मान्यता के कारण ऊपर वाला नीचे वाले पर सदैव कृपादृष्टि बनाए रखता है और गुड-गवर्नेंस के "गुुड" में अपनी हिस्सेदारी मानता है।
          अकसर इन मंचों से लोकतंत्र के नुमाइंदे और कारिंदे प्रजा के मस्तिष्क की ऐसी प्रोग्रामिंग करते हैं कि रोबोट भी शरमा जाए..! फिर तो इस रोबोटिक-प्रजा से उसके अपने ही घर में आग लगाने का काम कराया जा सकता है..! इसका प्रमाण जब-तब धूँ-धूँ कर जलते अपने देश में देखा जा सकता है। या, इसी प्रजा में गुड-गवर्नेंस की फीलिंग देने वाले साफ्टवेयर के अपलोडिंग से कोई भी अपने लिए धन्य-धन्य भी बोलवा सकता हैं..! इस तरह अपने यहाँ के लोकतंत्र में साफ्टवेयर-इंजिनियर टाइप के नुमाइंदे होते हैं..!!
           लेकिन टेक्नोलॉजी के अपने खतरे भी होते हैं, अपनी पार्टी की एक चुनावी हार के बाद एक ऐसा ही साफ्टवेयर इंजिनियर एक दिन अपना दुखड़ा रोते हुए मुझसे बोले -
           "कुछ भी कर लो इनके लिए...चाहे जो कर दो, लेकिन इन्हें हमारे अच्छे काम से, जैसे कोई मतलब ही नहीं..! किस बात पर हराएँ या जिताएँ..कोई भरोसा नहीं..!"
          हलांकि मैं उनसे कहना चाहता था, "नेता जी..! ये जो आपकी प्रजा है न, रोबोटिक-प्रजा..! या तो वाइरस से आपकी प्रोग्रामिंग करप्ट हो गई होगी या फिर किसी चतुर-सुजान ने मौका देखकर फिर से इनके दिमाग की प्रोग्रामिंग कर दी होगी..! जो चुनाव में आपकी पार्टी के हार का कारण बनी.."
           और, मैं उनसे यह भी कहता -
         "आप देश की जनता को इंसान या नागरिक नहीं अपितु वोटर समझते हैं...प्रजा तो आपके लिए यह पहले से है..! आपका गुड-गवर्नेंस जनता के इस प्रजापन और वोटरपन के बीच भटकता है..। इसीलिए जनता को इससे कोई मतलब नहीं और जब जिस लोकतांत्रिक नुमाइंदे का साफ्टवेयर भारी पड़ता है, वह जीत जाता है..आपके चुनावी हार-जीत का यही कारण है, विकास तो होता-हवाता रहता है..एक बात और, मंच से दमकते हुए आप जब इन्हें अपनी रियाया समझ अपने गवर्नेंस का बखान करते हैं न, तो आपके गवर्नेंस से जलभुनकर आपके यही वोटर आपसे कन्नी काट जाते हैं...और किसी दूसरे को अपने वोट से ऐश करने का मौका दे देते हैं... आखिर ईर्ष्या भी तो इस देश के मूल स्वभाव में है..! समझे..?"
          लेकिन मेरी बात लंबी थी और वो नुमाइंदे महोदय मुझे सुने बिना चले गए। मैं मन में यही गुनता-धुनता रहा कि इस देश में प्रजा और वोटर के सिवा इंसान भी रहते हैं या नहीं? और अंत में, मैं उनसे यही पूँछता-
           "लोकतंत्र की गुड-गवर्नेंस वाली आपकी यह स्कीम किसके लिए है..? इंसान या नागरिक या प्रजा या फिर वोटर के लिए..? पहले यह तो कन्फर्म करिए..!"
                          .......

मंगलवार, 13 मार्च 2018

मूर्तियों के देश में!

       सबेरे-सबेरे सोकर उठा तो तरह-तरह के उवाचों और हो-हल्लों के बीच मैंने अनुमान लगा लिया कि हो न हो लोकतंत्र पर एक बार फिर कोई खतरा मँडरा रहा है..!! वाह भाई वाह..! अपने देश में लोकतंत्र तो बड़ा पिद्दी निकला..!! एक खतरे से फारिग नहीं हो पाता कि दूसरा खतरा आ घेरता है। जबकि इसी देश में और भी तमाम चीजें हैं, लेकिन उनपर खतरा नहीं मँडराता..! यह लोकतंत्र भी न, लोकतंत्र न होकर जैसे कोई जू-जू का बच्चा हो, जब देखो तब खतरे में पड़ा रहता है।

            आँख मींचते बिस्तर छोड़ मैं उठ खड़ा हुआ और इन जैसे तमाम खतरों के बीच अलसुबह ही अपने वाले भगवान की मूर्ति का दर्शन करने निकल पड़ा। चलते-चलते क्षितिज पर उभर रहे सूरज पर निगाह गड़ी और मैंने "जानि मधुर फल" वाले सौन्दर्यबोध के साथ उन लाल बाल-सूरज को लाल सलाम दिया। वैसे भी, इस सर्वहारा टाइप के देश में लोकतंत्र, लाल रंग के राजनीतिक सौन्दर्यबोध के बिना चल नहीं सकता। इधर सूरज महाशय भी, निहारते-निहारते लाल से पीले होते गए और उनके सौन्दर्यबोध कराने की क्षमता से मैं सहम गया ! समय के साथ रंग बदलते सूरज मुझे बेहद लोकतांत्रिक टाइप के प्रतीत हुए। इस बीच मैंने देखा, चमकीले होते सूरज की देखरेख में चिड़ियों का एक झुंड भी मजदूरों की तरह धूप में पसीना बहाने उड़ चला लेकिन इधर हम अभी सूरज से लाल सलामी पर ही अटके थे!

         खैर, परिवर्तन को प्रकृति का नियम मानकर मैंने किसी छवि से चिपकना उचित नहीं समझा। क्योंकि अकसर मैंने प्राचीन होती मूर्तियों को म्यूजियम में ही पहुँचते देखा है ! ऐसे ही उस दिन पुरानी मूर्तियों को कला-नमूनक के तौर पर मैंने वहाँ संरक्षित देखा। लेकिन, इस प्रत्यक्षीकरण के साथ मैं मूर्ति-भंजक कला से भी परिचित हुआ तथा वहाँ संरक्षित सभी मूर्तियों को खंडित अवस्था में देखा। जैसे, किसी की नाक टूटी, तो किसी का सिर विहीन धड़, तो किसी की टांग टूटी मिली..! मूर्तियों के इस खंडन-कला को नायाब-नमूना मानने वाला ही था कि गाइडनुमा उस व्यक्ति के यह बताने पर कि सैकड़ों-हजारों वर्ष पहले मूर्ति-विरोधी शासकों की मूर्ति-भंजक कला का ये नमूना भर हैं! मैं उस मूर्ति-भंजन कला पर सिहर उठा। फिर विस्मित होते हुए सोचा, "म्यूजियम में संरक्षित इन खंडित मूर्तियों को देखकर जन्नत से अपनी इस कला पर वे आज अवश्य ही गर्वित होंगे !" क्योंकि, यहाँ आकर अब ये कलात्मक प्रदर्शन की चीज बन चुकी हैं।

            हलांकि, इन सब के बीच एक क्षण तो मूर्ति-भंजकों के प्रति कोफ्त हुई, लेकिन अगले ही पल भंजन-कला में क्रूरता देखने से मन ने इनकार कर दिया। बल्कि, मुझे ऐसे लोग लोकतंत्र के प्रेेेेमी के साथ ही लोकतंत्र के सेनानी टाइप के लगे ! और फिर म्यूजियम के उस परिसर में तलवार हाथ में लिए अकड़ से मूर्तिवत खड़ा वह राजा भी अपने समय का, भावी भारत के लोकतंत्र और यहाँ के सर्वहारा-वर्ग का प्रणेता जान पड़ा। वाकई ये राजा लोग, जिनके होते हुए यह खंडन-कला विकसित हुई होगी, बड़े जीवट वाले दूरदर्शी तथा बहादुर रहे होंगे। निश्चित ही, हजार या सैकड़ा साल पहले इनके ऐसे ही ठाट-बाट के सामने मूर्ति-भंजन किया गया होगा..!!  इसी के साथ मूर्ति-भंजकों और इस अकड़ूँ राजा के प्रति मन श्रद्धावनत होकर सोचने लगा, "अहो..! यदि ये उस समय न होते, तो हम आज एक महान लोकतांत्रिक देश बनने की ओर अग्रसर ही न हुए होते..बताइए..! न जाने ऐसी कितनी मूर्तियों के बनने और टूटने के बाद यह देश आज के जैसा बना होगा..!!" इस प्रकार अपने देश का लोकतंत्र, मूर्ति-गढ़क मजदूर से लेकर मूर्ति-पूजक से होते हुए मूर्ति-भंजक तक की एक महान-यात्रा है, जिसके हर एक पड़ाव पर एक महान देश-प्रेमी मिलेगा।

            वैसे भी, इस देश में मूर्ति-विसर्जन का कल्चर भी है, पूजा हुई नहीं कि मूर्ति विसर्जित..!! वाकई, इस कल्चर में बाजे-गाजे के साथ भीड़ के सामने बकायदा उत्सव-भाव से विसर्जन कार्य संम्पन्न किया जाता है और विसर्जित मूर्ति अपने एकाकी पन के साथ क्षरित होते हुए घुलती रहती हैं। मतलब आगे फिर मूर्तियों के गढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो जाता है, इससे मजदूरों को काम मिलना एवं व्यापारियों का बिजनेस बढ़ना हो जाता है। इधर लोकतंत्र के नुमाइंदों के बीच, मजदूरों का भल्लोभाई बनने के चक्कर में उनकी गढ़ी मूर्तियों पर फूलमाला चढ़ाने की प्रतिस्पर्धा भी विकसित हो जाती है। जिससे फूलों की खेती को बढ़ावा मिलने के साथ किसानों की पौ-बारह होती है। शायद यही कारण है कि इस देश का सर्वहारा वर्ग गद्गगद होकर छेनी-हथौड़ा लिए झोला उठाए कहीं भी, किसी की भी मूर्ति गढ़ने के लिए तैयार बैठा रहता है। इस कल्चर में, हमारे देश के परम लोकतांत्रिक-देश बनने और आर्थिक आत्मनिर्भरता का भरपूर स्कोप छिपा है।

              इन स्थितियों के बरक्स मूर्तियों का बनना या बिगड़ना, तोड़ना या तुड़वाना या इनका विसर्जन करना ही लोकतंत्र है, इसी कल्चर में पले-बढ़े हम लोकतांत्रिक देश बने। आखिर, जिन देशों में मूर्तियों का कल्चर नहीं होता वे निरे अलोकतांत्रिक टाइप के होते हैं और लोकतंत्र वहाँ पानी भरता होगा या फिर खूबसूरत म्यूजियम वाले विकसित टाइप के देश होंगे। अपना देश तो विकासशील लोकतांत्रिक देश है, तमाम उवाचनुमा हो-हल्ला यहाँ लोकतंत्र के पुष्ट होने का प्रमाण है। कुछ भी हो, अपने देश के लोकतंत्र का लबादा भी यहाँ की मूर्ति-कल्चर जैसा ही है।

          इधर जिसे कोई भगवान मान ले उसकी परिक्रमा करना भी जरूरी होता है। अन्यथा उसे अपने भगवान की कृपादृष्टि हासिल नहीं होती। एक बात है, आराध्य की कृपादृष्टि पाने के लिए उनके परिक्रमा पथ पर अपने तर्क और बुद्धि को पीछे छोड़कर चलना होता है, शायद तभी अपने अच्छे दिनों की कामना करनी चाहिए। मैं भी अपने भगवान के परिक्रमा-पथ पर था, उस पथ पर सुध-बुध खोए श्रद्धालुओं के बीच भिक्षार्जन हेतु तरह-तरह के दिव्यांग टाइप के लोग कतार में बैठे मिले। जिनकी ओर मैंने एक फूटी कौड़ी भी नहीं फेंकी। इसी बीच एक पीत वस्त्रधारी मुस्टंडा मेरे लिए अच्छे दिनों के अपने आशीर्वचनों के साथ मेरे पीछे हो लिया। मैंने अपने अच्छे दिनों की कामना में दिव्यांगों का खयाल किए बिना उसे दस रूपए का एक नोट पकड़ा दिया और दक्षिणा पाते ही वह मुस्टंडा आशिर्वचनों के साथ वापस हो लिया। इधर मैं भी परिक्रमा पूरी कर चुका था। वाकई!  जिस देश में मूर्तियाँ होती हैं, वहाँ ऐसे ही परिक्रमा-पथ होते हैं।

शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2018

सरकारी घोड़े और नेतागीरी

          उस दिन जब मैं बस में चढ़ा तो वह खचाखच भरी थी। उसमें मेरी सीट आरक्षित थी, इसलिए इसके चलने के समय ही मैं इसमें सवार होने को पहुँचा था। सीट आरक्षित इस मायने में कि मेरा फॉलोअर (वैसे इस शब्द से मुझे एतराज है) बस में मेरे लिए सीट कब्जाए हुए था।  हाँ, एक बात तो है, कोई कितना भी बड़ा तोप हो जाएं, लेकिन इस देश का लोकतंत्र अब इतना भी गया गुजरा नहीं रह गया है कि बस की सीट से किसी आम-यात्री को जबरिया उठाकर कोई बैठ जाए। और, ऐसे अलोकतांत्रिक कृत्य से आज का बड़ा से बड़ा तानाशाह भी बचना चाहता है। इन्हीं वजहों से किसी देश में तानाशाही वाले शासन को भी मैं अलोकतांत्रिक नहीं मानता! 

          मुझे बस में चढ़ते देख फॉलोअर उठ खड़ा हुआ। सीट पर बैठते ही मैंने उससे कहा, "यही सीट मिली थी तुम्हें..! अरे, बस में बीच वाली सीट लेते..।" उसके अनुसार, मेरे लिए सीट कब्जियाते समय बस लगभग भर चुकी थी..यही एकदम आगे वाली सीट खाली मिली थी। खैर, मैं बस में बैठ गया, ठीक मेरे बगल में एक पढ़ी-लिखी स्मार्ट सी युवती बैठी थी, जो अपने मोबाइल में खोए हुए ही बीच-बीच में सामने बस की बोनट के बगल की सीट पर बैठी महिला से इशारों में कुछ बात भी करती जा रही थी। हलांकि उसका इशारों में बात करना मुझे कुछ अजीब सा लगा था। 

          इधर बस की गति धीमी ही थी और कंडक्टर टिकट बनाने में मशगूल था। मेरे बगल में बैठी लड़की अपने मोबाइल में अभी भी व्यस्त थी। इस दौरान मैंने अपना टिकट बनवा लिया, फिर मैंने ध्यान दिया, बस की गति अब तेज हो चुकी थी, शायद ड्राइवर को भी यात्रियों के टिकट बन जाने का इंतजार था। वह भी भाई-चारे में ट्रैफिक इंसपेक्टर-फिंस्पेक्टर से कंडक्टर को सुरक्षित रखना चाहता होगा। बस के अंदर सारी स्थितियाँ सामान्य थी और बतियाने वाले एक-दूसरे से बतिया रहे थे। मेरे पीछे सीट पर बैठे किसी व्यक्ति की तेज, तल्ख और भारी आवाज मुझे सुनाई पड़ी-  

     

      "बुंदेलखंड तो, सरकारी घोड़ों के लिए हरी घास का मैदान है।"

        यह उसका किसी से बतियाने का स्वर था। आवाज मुझे रूचिकर प्रतीत हुई। इस पर कान देने की कोशिश के साथ ही मैंने बस की खिड़की से बाहर झाँका, कोई घास का मैदान-वैदान मुझे नजर नहीं आया। बल्कि बड़े-बड़े मैदाननुमा धूल-धूसरित खेत और जमीन से लेकर आसमान तक गर्दोगुबार छाया हुआ दिखाई पड़ा। इसे देखते हुए मैंने सोचा-

       "इस गर्दोगुबार के सिवा यहाँ तो कोई हरा मैदान नहीं दिख रहा..! ये घोड़े घास कहाँ चरते होंगे? "

        कुछ क्षणों बाद पीछे बैठे उसी व्यक्ति की आवाज मेरे कानों में फिर पड़ी-

      

        "यहाँ कोई नेतागीरी नहीं है। अधिकारियों, कर्मचारियों की बल्ले -बल्ले है।"

     

       चलती बस में, खिड़की से बाहर झाँकते हुए मैंने सोचा-

        "वाकई! यहाँ बड़े-बड़े खेतों में लगे इन पत्थर के क्रेशरों से उठते गर्दोगुबार ने वातावरण को जबर्दस्त धुंधमय बना दिया है।"

         अचानक मन-मस्तिष्क में यही गर्दोगुबार, धुंध, घास, हरा-मैदान, सरकारी घोड़े, नेतागीरी सब मिल गड्डमड्ड होकर उछल-कूद करने लगे! एक अजीब सी बेचैनी में, मैंने बस की खिड़की से बाहर झाँकना बंद कर दिया। 

       बगल में बैठी युवती पर ध्यान गया। वह अपने एक हाथ में मोबाइल पकड़े उसकी स्क्रीन पर आँख गड़ाए दूसरे हाथ से इशारे करती हुई बातचीत की भाव-भंगिमा में दिखाई पड़ी। उसके मुँह से कभी-कभी अस्फुट सी ध्वनि निकल जाती। जिज्ञासा वश मैंने एक उड़ती सी निगाह उसके मोबाइल-स्क्रीन पर डाली। स्क्रीन पर भी एक महिला उसी तरह इशारों में बात कर रही थी। अचानक मुझे आभास हुआ -

        "तो..यह स्मार्ट सी लड़की गूँगी-बहरी है..!"

         उसे देख उसके जीवन की सुगमता और सुरक्षा के प्रति हमारी और समाज की संवेदनशीलता को लेकर मन में तरह-तरह के खयाल आए। लेकिन, उस लड़की के चेहरे पर झलक रहे आत्मविश्वास से मुझे राहत की अनुभूति हुई। आगे एक छोटे से कस्बे के अपने गंतव्य पर वह लड़की बस से उतर गई थी। 

        अब उस लड़की के साथ कस्बा भी पीछे छूटता जा रहा था। मैंने सोचा, चीजे ऐसे ही अकसर पीछे छूट जाती हैं। उसी समय मेरे पीछे बैठे उसी व्यक्ति की आवाज मुझे फिर सुनाई पड़ी-

         "ये सब सचिव-फचिव (मैंने ग्राम स्तरीय सचिव माना) सब लाखों में खेलते हैं.. पहले जहाँ पैदल चलते थे, वहीं अब इनके पास एक से एक गाड़ियाँ हो गई हैं..ऐसा कोई नहीं जिसके पास चार-छह प्लाट-जमीन न हो.."  

          इसके बाद फोन पर किसी से बात करती उसकी आवाज सुनाई दी-

         "हलो..कोटेदार..! हाँ.. अच्छा..अच्छा.. दिल्ली में हो.. कल आ जाओगे! यहाँ एस डी एम बदल गया है.. नए वाले से बात की जाएगी.. प्रधानमंत्री पोर्टल वाली शिकायत आ गई है...वो साला इंसपेक्टर बदमाशी कर रहा है...वो उससे (किसी नेता का नाम) डर के ऐसी रिपोर्ट लगा रहा है... अच्छा आ जाओ, तो चलते हैं उस इंसपेक्टर के कमरे पर... साले को कमरे में बंद कर..ठीक कर दिया जाएगा.."

        उसकी इन बातों को सुन मैं पशोपेश में पड़ गया, सोचने लगा -

         "यहाँ आम-आदमी...नेता..गुंडागीरी...अधिकारी...घोड़ा...घास आदि सब तो एक दूसरे में उलझे हुए हैं..! कौन सी कीमोथेरेपी सफल होगी कि इन्हें एक-दूसरे से अलग कर असली कर्ताधर्ता को पहचाना जाए ?" 

    

         और, मैंने सोच-विचार में अपनी विश्लेषणात्मक बुद्धि खर्च किया तथा अपने विचार इस बात पर स्थिर किए-

         "बुंदेलखण्ड में राजनीति और सरकारी घोड़ों के बीच इस बात पर जबर्दस्त आपसी समझ विकसित हो चुकी है कि, सरकारी घोड़े हरी घास चरते रहें और राजनीति गर्दोगुबार उड़ाती रहे..! मने दोनों का काम चलता रहे..!! सच में, इसी वजह से यह क्षेत्र सरकारी घोड़ों के लिए हरी घास का मैदान है..!! कुल मिलाकर मरन तो यहाँ हरी घास की ही है।"

            खैर, उस व्यक्ति के अपने गंतव्य पर उतर जाने के बाद मैंने भी उसकी बातों को पीछे छोड़ते हुए सोचा-

           "अगर कोई जाम-साम न मिला तो समय से यह बस हमें भी पहुँचा देगी..बस-ड्राइवर, ड्राइवरी में होशियार है।"

         लेकिन यह खुशफहमी ज्यादा देर टिकी नहीं। अचानक सड़क पर दिखाई पड़े एक व्यक्ति के इशारे से बस रुक गई। उसके और हमारे बस-ड्राइवर के बीच न जाने कौन सी गुफ्तगूँ हुई और ड्राइवर बस से उतर गया। लगभग सात-आठ मिनट बीतने के बाद "कोई समस्या फंसी है" सुनकर मैं भी अपनी जिज्ञासा शान्त करने के लिए बस से उतर लिया। 

          पता चला कि बस-डिपो से, हमारे बस-ड्राइवर को एक अन्य समस्याग्रस्त रोडवेज बस को तीन किमी पीछे पुलिस चौकी पर खड़ा कर आने के निर्देश मिल रहे हैं और ऐसा करके ही वह अपनी बस आगे ले जाए। मैंने अनुमान लगाया कि उस बस को पुलिस चौकी पर खड़ा कर वापस आने में ड्राइवर को लगभग एक घंटे का विलम्ब हो सकता है। मेरे पूँछने पर ड्राइवर ने फोन मेरे हाथ में देकर बस-डिपो वाले से बात करने के लिए कहा, लेकिन डिपो वाले ने मेरी बात नहीं सुनी। डिपो वाले मुझे जानते थे, लेकिन मैंने अपना परिचय देना उचित नहीं समझा। ड्राइवर ने हमसे अपनी मजबूरी बताई और उस बस को पुलिस चौकी पर छोड़ने जाने के लिए तैयार हो गया। 

       

           लेकिन, मैंने बस-ड्राइवर और कंडक्टर दोनों से सैकड़ों यात्रियों के विलम्ब का हवाला दिया, इस बीच एक-दो और यात्रियों ने मेरा साथ दिया। खैर, मेरे समझाने पर ड्राइवर भयभीत-मन से (बस-डिपो के अधिकारियों से) अपनी सीट पर आया और बस चली। ड्राइवर ने मेरा फोन नम्बर भी इस उद्देश्य से लिया कि डिपो से कोई समस्या होने पर हमसे बात करा देगा। 

           इधर चलती बस में, मैं इन प्रश्नों में खो गया - " अगर ऐसी ही समस्या किसी अन्य देश में होती, तो क्या वहाँ भी बस-ड्राइवर से अपनी यात्रियों भरी बस छोड़ दूसरी बस को टोचन करने के ऐसे ही निर्देश दिए जाते? या वहाँ ऐसी समस्याओं के लिए पृथक से कोई व्यवस्था होती होगी..?"

         मैं इसका उत्तर खोजने में मशगूल था कि हमारी बस एक बार फिर झटके के साथ रुक गई। पता चला कि टी. आई. साहब हैं, बस की जाँच करेंगे। अबकी बार कंडक्टर बस से उतरा, और इस प्रकार जाँच-फांच होते-हवाते करीब दस मिनट बाद बस चली। 

            जब हम बस से उतरे, तो हमारी बस-यात्रा के लिए निर्धारित समय में, एक घंटा और जुड़ चुका था। 

सोमवार, 22 जनवरी 2018

'बसंत का सुहाना फन'

        अपने देश के मौसम-तंत्र के क्या कहने ! अब बसंत को ही ले लीजिए ! मने इसी मौसम-तंत्र का हिस्सा यह ॠतुराज बसंत है। अपने देश में जो राजा टाइप का है, उसी का कद्र होता है । फिर काहे न ॠतुराज का कद्र हो! आखिर कभी आपने सुना है जाड़े की शुभकामना या गर्मी की शुभकामना! नहीं न। यही नहीं, हम भले ही प्यासे मर जाएँ, लेकिन वर्षा-ॠतु की शुभकामना देते कभी किसी को नहीं सुनते! जब कि बरखा-रानी भले ही झूम के बरसे। वैसे भी, महिलाएँ सदैव दोयम दर्जे पर ही रहती हैं पुरुषों के मुकाबले ! भले ही उन्हें रानी की पदवी क्यों न मिल जाए! खैर..
        बसंत! की शुभकामनाओं पर श्रीमती जी से बात हुई, तो उन्होंने कहा, "बसंत में सुहाना फन होता है" मैं "सुहाना फन" सुनकर उचका, आखिर मैं भी तो हिन्दी साहित्य का पोस्ट-ग्रेजुएट हूं और उसी के बल पर सरकारी रोटी तोड़ रहा हूँ, सो मैंने श्रीमती जी को समझाया, "फन नहीं पगली, पन ! सुहाना के साथ फन नहीं पन होता है..सुहानापन !" बस फिर क्या था वे मुझपर भड़क उठी, बोलीं, "टी वी सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' का मुझे अंगूरी समझ रखा है क्या..जो समझाने चले हो! मुझे भी सब पता है..लेकिन मैं ऐसे बसंत में सुहाना फन नहीं देख रही..अपनी बेवकूफी छोड़ो तो तुम्हें मेरी बात समझ में आए।"  इसके बाद लगभग बेवकूफी छोड़ने का जताते हुए उनसे बोला, "हाँ यार.. सही कहा..इस फन में तो बड़े गहरे अर्थ छिपे हैं..!" खैर जान बची लाखों पाए के अंदाज में बातचीत समाप्त हुई, तो बसंत के सुहाने-फन पर, मैं भी गौर करने लगा।
          वाकई! बसंत में सुहाना फन होता है.. इसमें गर्मी नहीं जाड़ा नहीं.. और बरसात की किचपिच नहीं। इसीलिए तो बसंत में फन ही फन है...पूरा लोक, बसंत के इस फन में डूब जाता है, और इसके फन में ही होली का हुड़दंग है! लेकिन भइए! अब यह ॠतुराज कहाँ रहा? इसे हम जबर्दस्ती का ॠतुराज माने हुए हैं। क्योंकि यहाँ लोक नहीं, तंत्र है, अब तंन्त्र का राज है ! इसीलिए यह ॠतुराज बसंत अपनी जान बचाने चुपके से लोक के गलियन से, कुंजन से, वन-बाग-तड़ागन से और पहाड़न से भाग कर लोकतंन्त्र में चला आया। मने गलियन में, कुंजन में, खेतन में, पहाड़न में नहीं, लोकतंत्र में बसंत मिलता है। 
          बसंत लोकतांत्रिक हो लिया है!! क्योंकि यह तंन्त्र भी बड़ा 'फनी' टाइप का होता है। इसीलिए तंत्र को "फन" चाहिए और उसने लोक से बसंत को सुड़क लिया ! फिर भी यह लोक इस तसल्ली के साथ अपने में मगन है कि, चलो लोकतंत्र में बसंत है। और इधर, गर्मी और बरसात की चिन्ता किए बिना चौबीसों घंटे बारहों महीने बसंत के नशे में फन फैलाए यह लोक का तंत्र! अपने खूबसूरत लोकभवन में नाचता रहता है। हाँ, जब भी किसी ने इसके 'फन' को कुचलने की कोशिश की, तो बस यही कहा जाता है, वह देखो! वह लोकतंत्र की हत्या कर रहा है। फिर लोक नाराज!! अब तो इतिसिद्धम! कि लोकतंत्र में बसंत है।
         हाँ, श्रीमती जी ने बसंत में "फन" कह कर मेरी आँख खोल दी। जबकि अभी तक मैं अपनी अनिश्चयात्मिका बुद्धि के साथ लोकतंत्र और बसंत के बीच "का" और "से" का संबंध फिट करने में ही उलझा हुआ विचरण कर रहा था। मेरी अपनी अनुभवार्जित मति जैसी मारी गई थी!! मैंने अपने अंदर नहीं झाँका! पहले मैंने यही सोचा था, "हो न हो "लोकतंत्र का बसंत" होता होगा, आखिर चुनावों में कितनी रौनक छायी रहती है, जैसे पूरे लोक का लह लग जाता है!" फिर मन में आया कि ऐसा कैसे? चुनाव तो पाँच साल बाद आते हैं और बसंत तो हर साल आता है, अतः लोकतंत्र का बसंत सही नहीं हो सकता। आखिर में, बड़ी ऊहापोह के बाद "लोकतंत्र से बसंत है" पर जाकर यह सोचकर मन स्थिर कर पाया था कि, "यदि लोकतंत्र न होता तो हर साल बजट भी न मिलता, और यदि बजट खर्च करने को न मिलता, तो मुझे बसंत का अहसास भी न होता..फिर तो मेरे जैसों के लिए लोकतंत्र से ही बसंत है।"
         लेकिन "लोकतंत्र में बसंत" के आप्शन के साथ ही लोकतंत्र और बसंत के बीच "का" और "से" वाला संबंध भी एकदम से खतम। वाकई! मैं लोकतंत्र और बसंत में रिलेशन स्थापित करने में चूक कर गया था। इस मामले में मेरी अपनी दिक्कत भी यही थी कि, बुन्देलखण्ड में बसंत को ढूँढ़ना बहुत बड़ी टेढ़ी खीर है...मुझ जैसे लोक के तंत्र वालों ने अपने फन के चक्कर में सही में, यहाँ के लोक से बसंत को सुड़क लिया ! भले इसे हम सूखे का प्रभाव कह लें या फिर कुछ और, लेकिन यहाँ के लोक से बसंत अपदस्थ हो ही चुका है। इधर हम अपने बचाव में एक मंझे तांत्रिक की तरह यहाँ के लोक को अबरा-का-डबरा सुनाते हुए "बिगरयौ टाइप का बसंत है" जैसी बात कह कर भरमाते रहते हैं। 
          हाँ तो, लोकतंत्र में ही बसंत है, प्रत्येक निश्चयात्मिका बुद्धि वाला नि:सन्देह इसे स्वीकार कर लेगा !! वाकई लोकतंत्र में रहते हुए यह बसंत "बिगरयौ" नहीं "सुधरयौ" टाइप का बन चुका है, जो अब तंन्त्र में बेहद सुरक्षित है। इसे लफ्फाजी समझ, बात को हवा में न उड़ाएँ...यह बात मैं आपको समझाए देता हूँ..!

गुरुवार, 18 जनवरी 2018

पुस्तक-मेले में लेखक

            इधर सोशल मीडिया पर किसी पुस्तक मेले की खूब चर्चा चली ! मैं भी यहीं से पुस्तक-मेले में हो रही गतिविधियों को वाच करता रहा। जहाँ लेखकों की गहमागहमी के साथ उनकी पुस्तकों के विमोचन की चर्चा खूब होती रही। लेकिन इस दौरान मन में यही प्रश्न बार-बार उठता रहा, कि पुस्तक-मेले में पाठक मँडराएं तो मँडराएं लेकिन ये लेखक क्यों मँडराते हैं..? खैर, इसके बहुत सारे उत्तर हो सकते हैं! और मिला भी। एक उत्तर यही कि बेचारा लेखक भी साहित्यकार बनना चाहता होगा इसीलिए वह पुस्तक-मेले का रुख करता होगा! इस संबंध में अन्य उत्तर पुस्तक-मेले में विचरते बेचारे लेखक ही दे सकते हैं। "बेचारे" इसलिए कि पुस्तक-मेलों में इन बेचारे लेखकों की बड़ी मरन होती है, जैसा कि लेखकों के मुँह से ही मैंने जाना है। 

 

         अब पुस्तक-मेले में कोई लेखक गया होगा तो निश्चय ही उस बेचारे ने पहले प्रकाशक को पटाया होगा, फिर किसी सिद्ध टाइप के साहित्यकार से पुस्तक की भूमिका लिखाई होगी, और इसके बाद पुस्तक-मेले में अपनी पुस्तक के विमोचन के लिए किसी महापुरुष टाइप के विमोचक को ढूँढ़ा होगा! तब कहीं जाकर वह बेचारा लेखक साहित्यकार होने का दर्जा पाया होगा !! पुस्तक-मेले में लेखक शायद इसी वजह से जाते होंगे। बाप रे..!  पुस्तक-मेले में लेखक की यह मरन नहीं तो और क्या है..! मतलब उसे कितना जुगाड़ करना होता होगा।

          वैसे अपन, अपन को बतकचरा टाइप का लेखक समझता है, सो इस मरन से बचा हुआ है। लेकिन वाहवाही का चक्कर बड़ा खराब होता है, यह क्या से क्या न कराए! मने वाहवाही में पड़ एक अच्छा-भला लेखक ही साहित्यकार बन जाता है..! लेकिन हम जैसे बतकचरा करने वाले अगर वाहवाही में फुदकें भी, तो पुस्तक-मेले में नहीं पहुँच पाएंगे, इसके लिए राजधानी जाना पड़ेगा। क्योंकि, यह पुस्तक-मेला गाँव-जवार में नहीं, राजधानी टाइप के शहरों में ही आयोजित होता है। वैसे भी राजधानियाँ, तिकड़मियों का गढ़ और शक्ति का केंद्र होती हैं, जो लोगों को बनाती और बिगाड़ती हैं ! ऐसे में, यहाँ दूर-दराज के गँवारों को कौन पूँछेगा? इसके लिए अलग तौर-तरीके होने चाहिए होते हैं। वाकई, यहाँ के तौर-तरीकों को अपनाए बिना एक बतकचरा टाइप के लेखक के साहित्यकार बनने की तमन्ना धरी की धरी रह जाती होगी। इसीलिए तो, हम पुस्तक-मेले का रुख नहीं करते। 

          वैसे भी, इधर सरकारी फील्ड में रहते हुए अपन को राजधानी में चलने वाले तिकड़मों और तिकड़मी लोगों का हाल, खूब पता है! यह भी पुस्तक-मेले के लेखकों के फील्ड जैसा ही है। लेकिन यहाँ और भी तिकड़मबाज लोग हैं और ये सिद्धहस्त तिकड़मी लोग, तिकड़मार्जित सिद्धि-रस की चुस्कियाँ ले, मुस्कुराते हुए यहाँ खूब देखे जाते हैं! ये फुल्ली विमोचक और लब्ध-प्रतिष्ठित टाइप के होते हैं। जैसे पुस्तक-मेले में किसी लब्ध-प्रतिष्ठित साहित्यकार का प्रत्येक लेखन, बिना विमोचित हुए भी साहित्य होता है, वैसे ही राजधानी के इन सरकारी-फील्ड के लब्ध-प्रतिष्ठित वालों का प्रत्येक कृतित्व स्वत: विमोचित हुआ माना जाता है। सरकारें भी इन पर आँख-मूँद कर विश्वास करती हैं, क्योंकि ये नेताओं से विमोचित हुए लोग होते हैं। यही लोग राजधानी में बैठे-बैठे दूर-दराज के लोगों को उनके कृतित्व के साथ उन्हें अपने तरीके से विमोचित करते रहते हैं। 

           लेकिन मैं ऐसे विमोचनों से बहुत डरता हूँ ! इससे मेरा जी घबराता है और राजधानी जाने से डरता हूँ। और नहीं तो, अन्तरात्मा कचोटती है। मैं इस फील्ड में रहते हुए जानता हूँ कि श्रेष्ठ, उत्तम या उत्कृष्ट की मानद उपाधि हासिल करने के लिए क्या-क्या पापड़ बेलने पड़ते हैं..! लेखक-वेखक की तरह ही यहाँ भी अपने लिखे या किए को श्रेष्ठ घोषित कराने के लिए भूमिका-लेखक, प्रकाशक और महापुरुष टाइप के विमोचक को पटाना पड़ता है, जो अपन के लिए टेढ़ी खीर है। 

         इसलिए अपन इस निश्चय पर पहुँच चुके हैं कि, किसी पुस्तक-मेले के लेखकीय-मंच से साहित्यकार बनने की कामना करना व्यर्थ है। ज्यादा से ज्यादा एक बतकचरा टाइप का लेखक बन, बिना किसी तमगे की अभिलाषा के, एक कोने में पड़े हुए टेंशन-फ्री रहना ही श्रेयस्कर होगा। हाँ, मरे-जिए के बाद की बात देखी जाएगी! यदि तब किसी पाठक ने साहित्यकार घोषित किया भी तो, पुरस्काराधीन लेखकीय ईर्ष्या-द्वेष और तिकड़म से भी तो मुक्त रहेंगे ही! आमीन..!!

रविवार, 14 जनवरी 2018

बात में कोहरा और कोहरे में बात!

            जब से कोहरे पर चर्चा चली है तब से इसपर लिखने का बड़ा मन कर रहा था, लेकिन लिखने का समय ही नहीं मिल रहा था। उस दिन मने दो-तीन दिन पहले, बस में सफर के दौरान मन हो आया कि कोहरे पर कुछ लिख ही डालें। जेब से मोबाइल निकला, दाएँ-बाएँ देखा और लिखना चालू किया। इतने में पास की सीट पर बैठा एक यात्री किसी से कहते सुनाई पड़ा "आज मौसम बहुत साफ है!"  मैंने बस की खिड़की के बाहर झाँका, वाकई मौसम साफ था। सुबह के लगभग आठ बजे की खिली धूप पर निगाह ठहर गई। बस फिर क्या था! सोचा, बात कुछ और..लिख कुछ और रहा.!! और लिखने से मन कुछ-कुछ उचाट टाइप का हो आया। 

          लेखक-वेखक भी शायद कुछ ऐसे ही होते होंगे! ये  "जे बात नहीं..वो बात" टाइप का लिखते होंगे और लिखने के बाद भी बात ज्यों की त्यों रह जाती है। उस व्यक्ति के चेहरे की ओर देख मैंने यही सोचा, "मुझे कोहरे पर लिखता देख...आज मौसम बहुत साफ है...कह कर यह मुझ पर व्यंग्य तो नहीं कस रहा?"

         दरअसल आजकल लोग शब्द या वाक्यों से, अजब-गजब की अठखेलियाँ कराते हैं। लिखने, सुनने या कहने वाला चाहे जो हो, सभी अपने लिखे, सुने या कहे का मतलब उलट-पलट देते हैं, जैसे अब लिखे-कहे में कोई मासूमियत बची ही नहीं। अब हर लिखने, कहने और सुनने वाला नेता टाइप का ही हो चला है। मैं तो अब यही समझता हूँ, मौसम साफ होना भी कोहरे का ही एक प्रकार है !

            हाँ तो, मैंने इस नेता टाइप की अपनी फीलिंग के साथ, उस व्यक्ति पर निगाह गड़ाई। जैसे कोई नेता, आमआदमी को देख तसल्ली करता है, कि यह आदमी अपनी निगाह सीधी रखता है, उससे जो कहा-सुना जाय वह वही समझता और देखता है, वैसे ही मैं भी इस बात से मुतमइन हुआ कि यह व्यक्ति साफ मौसम को साफ ही कह रहा होगा। इसे किसी की व्यक्तिगत आलोचना से क्या मतलब!! असल में आम आदमी व्यंग्य नहीं करता, बल्कि व्यंग्य भुगतता है। चाहे मौसम साफ हो या कुहासा वाला, इसे भुगतना ही होता है। हाँ, अब मौसम से नहीं, बातों से डर लगता है..! खैर.. 

            तो, यह सोचकर मैं इस निश्चय पर पहुँच गया था कि "मौसम साफ है" कहना मेरी आलोचना नहीं ही है। फिर भी साफ मौसम देखने के बाद कोहरे पर लिखने से मन उचट तो गया ही था। सो, इसके बाद बगल में बैठे एक लड़के पर निगाह डाली तो वह भी अपने मोबाइल में खोया दिखा, बस फिर क्या था! मैं अपने लड़कपन पर शर्मिंदा टाइप का हो आया, मोबाइल-शोबाइल बंद कर उसे जेब में डाल लिया और एक सयाने शख्स की भाँति कोहरे पर चिंतन-मनन करते हुए आँखें बंद कर लिया।             

          

            अभी कल की ही बात तो थी जब कोहरा घना था। सुबह उठने से पहले मौसम साफ होने का इन्तजार किया। असल में अपनी कार की सर्विसिंग करानी थी। मौसम साफ देखा, तो पहुँच गए सर्विस स्टेशन! मैं खड़े-खड़े अपनी कार का मुआयना करा ही रहा था, तभी एक शख्स धड़धड़ाते हुए वहाँ आया और लगे हाथ मुझसे बोल बैठा, "मैं अभी कुछ दिनों पहले अपनी कार (कोई यस यू वी टाइप की ) की सर्विसिंग कराया था, मुझे एक जगह जाना पड़ा तो पता चला सर्विसिंग में मेरी कार ही बदल दी." मैं उस पर आश्चर्यमिश्रित निगाह डालते हुए पूँछा, "वह कैसे?" तो उसने बताया कि एक तो उसकी कार अब अस्सी किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा नहीं भागती और ढंग से ब्रेक भी काम नहीं कर रहा, और तो और अब उसमें जंग लगा दिखाई दिया। 

    

          उस व्यक्ति की बात, मुझे अपनी इस चिंता के साथ मजेदार लगी कि कहीं मेरी भी कार न बदल दी जाए। एक व्यक्ति को अपनी ओर आते देख मैंने उसकी ओर इशारा करते हुए उससे इतना भर कहा, "हाँ..यहाँ लापरवाही तो होती है!..उनसे कहिए..वही यहाँ के मैनेजर हैं।" मैनेजर द्वारा इंजिनियर से चेक कराने की बात कहने पर वह अपनी कार के पास चला गया।

         उसके जाने के बाद मैंने मैनेजर से पूँछा, "यार यह तो बड़ी लापरवाही है! आप लोग गाड़ी बदल देते हो!!"  उसने कहा, "अरे नहीं...बात यह नहीं है..ये महाशय अपनी कार में फिर से मुफ्त में कुछ काम कराना चाह रहे होंगे इसीलिए ऐसा कह रहे हैं... ऐसे कैसे कोई गाड़ी बदल देगा?" खैर उसकी बात पर मैंने भी सहमति जताई।

          अब मैनेजर मुझसे बतियाते हुए कहने लगा, "अभी सर जी उस दिन की ही बात है, एक आदमी अपनी गाड़ी यहाँ सर्विस कराने आया था और यहीं बगल वाले होटल में वह खाना खाने चला गया...कुछ देर बाद होटल से आती हो-हल्ले की आवाज सुनकर हम लोग भी वहाँ पहुँचे..वह आदमी होटल में खाना परोसने वाले पर विफरते हुए चिल्ला रहा था कि साले..सब्जी इसलिए कम परोस रहे हो कि हम दुबारा सब्जी मांगे और तुम इसका दुबारा चार्ज करो..! बेचारा होटल मालिक उसे...जितना सब्जी लेना चाहो, उतना लो...कहकर उसे शान्त करने की कोशिश कर रहा था।" 

          फिर मैनेजर ने मुझसे कहा, "अब ऐसे लोग और उनकी बातों पर क्या कहा जाए..आप ही बताइए!"

         मैनेजर और आदमी...वैसे मैनेजर भी आदमी ही होता है जैसा कि लिखने, सुनने और कहने वाला होता है...की बात सुनकर मैंने समझ लिया था कि बात में कोहरा है और कोहरे में बात है...! भले ही मौसम साफ है...!! 

         आँख खुली तो देखा, बस अपने अड्डे पर पहुँच चुकी थी। मौसम साफ था, लेकिन मैं बातों से डरा हुआ था।